2025
Tata
Sierra
को
लंबे
इंतजार
के
बाद
इंडियन
कार
मार्केट
में
लॉन्च
कर
दिया
गया
है।
SUV
सेगमेंट
में
ये
Hyundai
Alcazar
को
भी
टक्कर
दे
सकती
है।
हालांकि,
सिएरा
एक
5-सीटर
कार
है।
वहीं,
अल्कजार
को
7-सीटर
के
रूप
में
खरीदा
जाता
है।
हम
इन
दोनों
गाड़ियों
की
कीमत,
डिजाइन,
इंटीरियर,
फीचर्स,
सेफ्टी,
इंजन
और
परफॉर्मेंस
डिटेल
पर
नजर
डालेंगे।
दोनों
गाड़ियों
की
कीमत
टाटा
सिएरा
2025
की
शुरुआती
कीमत
₹11.49
लाख
है,
जो
इसे
आकर्षक
बनाती
है।
ये
4
मुख्य
वेरिएंट्स
(स्मार्ट,
प्योर,
क्रिएटिव,
एडवेंचर)
में
उपलब्ध
है
और
टॉप
वेरिएंट
की
कीमत
₹20
लाख
से
ऊपर
जाने
की
उम्मीद
है।
बुकिंग
16
दिसंबर
2025
से
शुरू
होगी,
डिलीवरी
जनवरी
2026
से
होने
वाली
है।
दूसरी
ओर,
हुंडई
अल्काजार
की
कीमत
₹14.47
लाख
से
शुरू
होती
है
(एग्जीक्यूटिव
पेट्रोल
MT)
और
टॉप
सिग्नेचर
वेरिएंट
₹21.74
लाख
तक
जाती
है।
अल्काजार
में
19
वेरिएंट्स
हैं,
जिसमें
6/7-सीटर
ऑप्शन
शामिल
हैं।
सिएरा
की
शुरुआती
कीमत
अल्काजार
से
₹3
लाख
कम
है,
जो
इसे
बजट-कॉन्शस
बायर्स
के
लिए
बेहतर
बनाती
है।
डिजाइन
और
डायमेंशन
टाटा
सिएरा
2025
की
डिजाइन
पुरानी
सिएरा
की
होमेज
है,
लेकिन
मॉडर्न
टच
के
साथ
आती
है।
इसका
बॉक्सी
सिल्हूट,
फ्लैट
बोनेट,
अपराइट
फ्रंट
और
सिग्नेचर
रियर
ग्लासहाउस
इसे
रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक
लुक
देते
हैं।
फ्रंट
में
स्लिम
17mm
bi-LED
हेडलैंप्स,
फुल-विड्थ
LED
लाइटबार,
19-इंच
अलॉय
व्हील्स,
फ्लश
डोर
हैंडल्स
और
रूफ
रेल्स
हैं।
लंबाई
4340mm,
चौड़ाई
1841mm,
ऊंचाई
1715mm
और
व्हीलबेस
2730mm
है,
जो
सेगमेंट
में
सबसे
लंबा
है।
हुंडई
अल्काजार
की
डिजाइन
ज्यादा
कर्वी
और
प्रीमियम
है,
ये
क्रेटा
से
इंस्पायर्ड
नजर
आती
है।
फ्रंट
में
पैरामेट्रिक
ज्वेल
ग्रिल,
LED
हेडलैंप्स,
17-इंच
अलॉय
व्हील्स
और
बॉडी
क्लैडिंग
है।
डायमेंशन्स
की
बात
करें,
तो
इसकी
लंबाई
4500mm,
चौड़ाई
1790mm,
ऊंचाई
1675mm
और
व्हीलबेस
2760mm
है।
इंटीरियर
और
फीचर्स
सिएरा
का
इंटीरियर
मॉडर्न
और
टेक-फोकस्ड
है।
इसमें
ट्रिपल-स्क्रीन
डैशबोर्ड
(12.3-इंच
इंस्ट्रूमेंट
क्लस्टर,
12.3-इंच
इंफोटेनमेंट,
10.25-इंच
AC
कंट्रोल),
ड्यूल-जोन
क्लाइमेट
कंट्रोल,
एम्बिएंट
लाइटिंग,
लेदरलेट
सीट्स,
60:40
स्प्लिट
रियर
सीट्स
और
622-लीटर
बूट
स्पेस
है।
यह
5-सीटर
है,
लेकिन
स्पेशियस
केबिन
और
पैनोरमिक
सनरूफ
इसे
प्रीमियम
फील
देते
हैं।
अल्काजार
का
इंटीरियर
फैमिली-फ्रेंडली
है।
इसमें
ट्विन
10.25-इंच
स्क्रीन्स,
लेदर
सीट्स,
वेंटिलेटेड
फ्रंट/सेकंड-रो
सीट्स,
कैप्टन/बेंच
ऑप्शन
के
साथ
मिलती
हैं।
बॉस
मोड,
सनशेड्स
और
वायरलेस
चार्जर
जैसे
फीचर्स
भी
इसे
कास
बनाते
हैं।
अल्काजार
ज्यादा
वर्सटाइल
(6/7-सीटर)
है,
जबकि
सिएरा
प्रीमियम
लेकिन
कम
सीटिंग
वाली
SUV
है।
सेफ्टी
फीचर्स
सिएरा
में
6
एयरबैग्स,
लेवल-2
ADAS
(लैन
कीप
असिस्ट,
एडाप्टिव
क्रूज़),
ABS+EBD,
ESP,
ट्रैक्शन
कंट्रोल,
360-डिग्री
कैमरा,
हिल
होल्ड
और
फ्रंट/रियर
डिस्क
ब्रेक्स
स्टैंडर्ड
हैं।
टाटा
की
इस
SUV
को
भी
5-स्टार
NCAP
रेटिंग
मिलने
की
उम्मीद
है।
अल्काजार
में
भी
6
एयरबैग्स,
लेवल-2
ADAS,
ब्लाइंड-स्पॉट
मॉनिटरिंग,
फॉरवर्ड
कोलिजन
अवॉइडेंस,
TPMS
और
ऑल-डिस्क
ब्रेक्स
हैं।
दोनों
सेफ्टी
में
बराबर
हैं,
लेकिन
सिएरा
की
ESC
अपने
20
फंक्शन्स
के
साथ
एडवांस्ड
है।
इंजन
और
परफॉर्मेंस
सिएरा
में
3
इंजन
ऑप्शन-
1.5L
NA
पेट्रोल
(106PS/145Nm,
6MT/7DCA),
1.5L
टर्बो-पेट्रोल
(170PS/280Nm,
6AT)
और
1.5L
टर्बो-डीजल
(116PS/260Nm,
6MT/AT)
शामिल
है।
माइलेज
18-20
kmpl
के
करीब
है।
ARGOS
प्लेटफॉर्म
पर
बेस्ड
होने
के
साथ
ये
स्मूथ
और
हैंडलिंग-फोकस्ड
है।
इसकी
टॉप
स्पीड
180
kmph
है।
अल्काजार
में
1.5L
टर्बो-पेट्रोल
(158PS/253Nm,
6MT/7DCT)
और
1.5L
CRDi
डीजल
(113PS/250Nm,
6MT/6AT)
इंजन
ऑप्शन
है।
माइलेज
भी
17-20
kmpl
के
करीब
नजर
आता
है।
ये
सॉफ्ट
राइड
वाली
है,
लेकिन
सिएरा
के
टर्बो-पेट्रोल
से
कम
पावरफुल
नजर
आती
है।