Royal
Enfield
Bullet
650
को
हाल
ही
में
Motoverse
2025
के
दौरान
पेश
किया
गया
है।
यह
बाइक
ब्रांड
की
आइकॉनिक
सिंगल-ट्यूब
डिजाइन
और
रेट्रो
DNA
के
साथ
650cc
सेगमेंट
में
एक
नई
पेशकश
है।
बाजार
में
इसका
मुकाबला
RE
के
दूसरे
मॉडल
Royal
Enfield
Classic
650
से
है,
जो
एक
प्रीमियम-रेट्रो
स्टाइल
और
आरामदायक
राइड
के
लिए
पॉपुलर
है।
अगर
आप
भी
रेट्रो
स्टाइल
मोटरसाइकिल
लवर
हैं,
तो
आइए
Classic
650
और
Bullet
650
के
बीच
का
अंतर
जान
लेते
हैं।
Royal
Enfield
Bullet
650
Vs
Classic
650:
डिजाइन
और
लुक्स
Royal
Enfield
Classic
650
का
डिजाइन
क्लासिक
350
की
लीगेसी
को
आगे
बढ़ाता
है।
इसमें
टीयरड्रॉप
फ्यूल
टैंक,
क्रोम
एक्सेंट्स,
कर्व्ड
फेंडर्स
और
पॉलिश्ड
ट्विन
एग्जॉस्ट
हैं।
LED
कैस्केट
हेडलैंप
में
“टाइगर-आई”
DRL
फीचर
है,
जो
इसे
मॉडर्न
टच
देता
है।
रिमूवेबल
पिलियन
सीट
और
कलर
ऑप्शन्स
जैसे
वल्लम
रेड,
ब्रंटिंगथॉर्प
ब्लू,
टीअल
और
ब्लैक
क्रोम
इसे
वर्सेटाइल
बनाते
हैं।
यह
बाइक
लॉन्ग
राइड्स
के
लिए
परफेक्ट
रेट्रो
टूरर
है।
नई
Bullet
650
की
बात
करें,
तो
यह
अपने
क्लासिकल
नेमप्लेट
को
जिंदा
रखती
है।
इसमें
स्क्वेयर्ड-ऑफ
रियर
फेंडर,
सिंगल-पीस
सीट,
हैंड-पेंटेड
पिनस्ट्रिप्स
और
ट्रेडिशनल
कैस्केट
हेडलैंप
ट्विन
पायलट
लैंप्स
दिए
गए
हैं।
मेटल
साइड
पैनल्स
इसे
ऑथेंटिक
सिल्हूट
देते
हैं।
पहली
नजर
में
यह
पुरानी
बुलेट
का
बड़ा
और
बोल्ड
वर्जन
लगता
है।
यह
मोटरसाइकिल
हेरिटेज
लवर्स
को
काफी
पसंद
आने
वाला
है।
इंजन
और
परफॉर्मेंस
Royal
Enfield
Bullet
650
और
Classic
650
में
648cc
पैरेलल-ट्विन
SOHC,
4-स्ट्रोक
इंजन
है,
जो
34.6
kW
(46.4
hp)
का
पावर
और
52.3
Nm
टॉर्क
जेनरेट
करता
है।
6-स्पीड
कॉन्स्टेंट
मेश
गियरबॉक्स
और
स्लिप/असिस्ट
क्लच
स्टैंडर्ड
है।
दोनों
में
सस्पेंशन
के
लिए
शोवा
43mm
टेलीस्कोपिक
फोर्क
(120mm
ट्रैवल)
फ्रंट
और
ट्विन
रियर
शॉक्स
(90mm
ट्रैवल)
का
इस्तेमाल
किए
गए
हैं।
ब्रेकिंग
के
लिए
320mm
फ्रंट
और
300mm
रियर
डिस्क
के
साथ
ड्यूल-चैनल
ABS
हैं।
सीट
हाइट
800mm,
कर्ब
वेट
243kg
और
फ्यूल
टैंक
14.8L
है।
देखा
जाए,
तो
परफॉर्मेंस
पेपर
पर
एक
समान
है,
लेकिन
राइडिंग
में
क्लासिक
लॉन्ग
टूर्स
के
लिए
कम्फर्टेबल
लगती
है,
जबकि
बुलेट
ज्यादा
अपराइट
और
कमांडिंग
है।
| स्पेसिफिकेशन (Specification) |
Classic 650 |
Bullet 650 |
|
व्हीलबेस (Wheelbase) |
1475 mm |
1480 mm |
|
ग्राउंड क्लीयरेंस (Ground Clearance) |
154 mm |
154 mm |
|
सीट हाइट (Seat Height) |
800 mm |
800 mm |
|
कर्ब वेट (Kerb Weight) |
243 kg |
243 kg |
|
फ्यूल टैंक (Fuel Tank) |
14.8 L |
14.8 L |
|
फ्रंट सस्पेंशन (Front Suspension) |
43mm टेलीस्कोपिक (शोवा) |
43mm टेलीस्कोपिक (शोवा) |
|
रियर सस्पेंशन (Rear Suspension) |
ट्विन शॉक, 90mm ट्रैवल |
ट्विन शॉक, 90mm ट्रैवल |
|
ब्रेक्स (Brakes) |
320mm फ्रंट, 300mm रियर (ABS) |
320mm फ्रंट, 300mm रियर (ABS) |
|
टायर्स (Tires) |
100/90-19 (F), 140/70 R18 (R) |
100/90-19 (F), 140/70 R18 (R) |
फीचर्स
और
टेक्नोलॉजी
Royal
Enfield
Bullet
650
और
Classic
650
दोनों
में
LED
हेडलैंप/टेललैंप,
रेट्रो-एनालॉग
इंस्ट्रूमेंट
क्लस्टर
LCD
डिस्प्ले
के
साथ,
ट्रिपर
नेविगेशन,
USB
टाइप-C
चार्जिंग
पोर्ट,
प्रीमियम
रोटरी
स्विचगियर
और
डुअल-चैनल
ABS
दिए
गए
हैं।
क्लासिक
में
क्रोम
फिनिश
और
रिमूवेबल
सबफ्रेम
प्रीमियम
एज
देता
है,
जबकि
बुलेट
का
पिनस्ट्रिप्ड
टैंक
और
मिनिमलिस्ट
डिजाइन
हेरिटेज
फोकस्ड
है।
दोनों
ही
सोलो
और
लॉन्ग-डिस्टेंस
राइड्स
के
लिए
बैलेंस्ड
हैं।
कौन-सी
बाइक
ज्यादा
बेहतर?
अगर
आपको
रिफाइंड,
कम्फर्टेबल
रेट्रो
बाइक
चाहिए
जो
सोलो
और
टूर
दोनों
के
लिए
फिट
हो,
तो
Classic
650
एक
बेहतर
ऑप्शन
है।
वहीं,
Bullet
650
उन
लोगों
के
लिए
है
जो
रॉयल
एनफील्ड
की
लिगेसी,
हैंड-पेंटेड
डिटेल्स
और
ट्रेडिशनल
स्टांस
चाहते
हैं।
हालांकि,
Bullet
650
की
कीमतों
की
घोषणा
फिलहाल
नहीं
हुई
है।
रिपोर्ट्स
की
मानें,
तो
इसकी
बुकिंग
जल्द
शुरू
हो
सकती
है।