Most
Affordable
Midweight
Bikes:
इंडियन
टू-व्हीलर
मार्केट
तेजी
से
डेवलप
हो
रहा
है।
खासकर
मिडवेट
सेगमेंट
में
भी
ग्राहकों
की
मांग
बढ़ी
है।
मिडलवेट
बाइक्स
न
केवल
शानदार
पावर
देती
हैं,
बल्कि
लंबी
दूरी
की
यात्राओं,
ऑफ-रोड
एडवेंचर
और
शहर
की
सड़कों
पर
भी
संतुलित
परफॉरमेंस
प्रदान
करती
हैं।
आइए,
ऐसे
में
सेगमेंट
की
3
सबसे
सस्ती
मोटरसाइकिलों
के
बारे
में
जानते
हैं..
Royal
Enfield
Himalayan
450
ये
भारत
की
सबसे
पॉपुलर
एडवेंचर
बाइक
है,
जो
2025
में
भी
बजट
एडवेंचर
सेगमेंट
में
नंबर
वन
बनी
हुई
है।
इसकी
शुरुआती
कीमत
3.05
लाख
रुपये
है,
जो
इसे
सबसे
किफायती
मिडलवेट
एडवेंचर
मोटरसाइकिल
बनाती
है।
इसका
452cc
सिंगल-सिलेंडर,
लिक्विड-कूल्ड
शेरपा
इंजन
40
पीएस
पावर
और
40
एनएम
टॉर्क
जेनरेट
करता
है,
जो
6-स्पीड
गियरबॉक्स
के
साथ
आता
है।
माइलेज
लगभग
30
किमी/लीटर
है,
जो
शहर
और
टूरिंग
दोनों
के
लिए
व्यावहारिक
है।
सस्पेंशन
में
फ्रंट
में
43mm
USD
फोर्क्स
और
रियर
में
मोनोशॉक
हैं,
जो
230mm
ग्राउंड
क्लीयरेंस
के
साथ
किसी
भी
भारतीय
सड़क
पर
सहजता
प्रदान
करते
हैं।
21-इंच
फ्रंट
और
17-इंच
रियर
वायर-स्पोक
व्हील्स
ट्यूबलेस
टायर्स
के
साथ
आते
हैं,
जो
पंक्चर-रेजिस्टेंट
हैं।
फीचर्स
में
4-इंच
TFT
डिस्प्ले
टर्न-बाय-टर्न
नेविगेशन,
ब्लूटूथ
कनेक्टिविटी,
राइडिंग
मोड्स
(इको,
परफॉर्मेंस,
रेन)
और
डुअल-चैनल
ABS
शामिल
हैं।
BSA
Gold
Star
650
ये
क्लासिक
क्रूजर
सेगमेंट
में
सबसे
सस्ती
मिडलवेट
बाइक
है।
इसकी
कीमत
3.10
लाख
रुपये
(एक्स-शोरूम)
से
शुरू
होती
है,
जो
रॉयल
एनफील्ड
इंटरसेप्टर
650
के
करीब
है
लेकिन
सिंगल-सिलेंडर
इंजन
के
कारण
अधिक
किफायती
है।
652cc
लिक्विड-कूल्ड
सिंगल-सिलेंडर
इंजन
45
बीएचपी
पावर
और
55
एनएम
टॉर्क
पैदा
करता
है,
जो
5-स्पीड
गियरबॉक्स
से
जुड़ा
है।
माइलेज
25-28
किमी/लीटर
के
करीब
है।
डिजाइन
रेट्रो-मॉडर्न
है,
जिसमें
टीयर्ड्रॉप
फ्यूल
टैंक,
क्रोम
एक्सेंट्स
और
ट्विन-पॉड
इंस्ट्रूमेंट्स
हैं।
सस्पेंशन
में
फ्रंट
टेलिस्कोपिक
फोर्क्स
और
रियर
ट्विन
शॉक्स
हैं,
जबकि
ब्रेकिंग
के
लिए
फ्रंट
320mm
डिस्क
और
रियर
255mm
डिस्क
डुअल-चैनल
ABS
के
साथ
आते
हैं।
वजन
201
किग्रा
और
सीट
हाइट
762mm
है,
जो
कम
लंबाई
वाले
राइडर्स
के
लिए
भी
आरामदायक
है।
Kawasaki
Ninja
500
मिडलवेट
स्पोर्ट्सबाइक
सेगमेंट
में
येएंट्री-लेवल
परफॉर्मर
है,
लेकिन
इसकी
कीमत
5.29
लाख
रुपये
(एक्स-शोरूम)
इसे
थोड़ा
महंगा
बनाती
है।
इसमें
लगा
451cc
पैरेलल-ट्विन,
लिक्विड-कूल्ड
इंजन
6-स्पीड
गियरबॉक्स
और
स्लिपर
क्लच
के
साथ
45
बीएचपी
और
42.6
एनएम
टॉर्क
जेनरेट
करता
है।
माइलेज
25
किमी/लीटर
के
आसपास
है।
डिजाइन
फुल-फेयर्ड
है,
जो
निंजा
जेडएक्स-10आर
से
इंस्पायर्ड
है।
इसमें
ग्रेसिव
फेयर्स,
LED
हेडलाइट्स
और
डिजिटल
TFT
डिस्प्ले
शामिल
है।
सस्पेंशन
में
फ्रंट
टेलिस्कोपिक
फोर्क्स
और
रियर
मोनोशॉक
हैं,
310mm
फ्रंट
डिस्क
और
220mm
रियर
डिस्क
ABS
के
साथ
ब्रेकिंग
काफी
बेहतर
है।
2025
मॉडल
में
मेटालिक
कार्बन
ग्रे
कलर
ऐड
हुआ,
जो
ग्रीन
हाइलाइट्स
के
साथ
आकर्षक
लगता
है।