Hero Xtreme 160R 4V vs Bajaj Pulsar N160 Comparison | Price, Mileage, Features

इंडियन
बाइक
मार्केट
में
160cc
सेगमेंट
बेहद
कंपटीटिव
है।
जहां
युवा
राइडर्स
को
स्पोर्टी
लुक,
अच्छी
परफॉर्मेंस
और
किफायती
दाम
वाली
बाइक्स
पसंद
आती
हैं।
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
और
बजाज
पल्सर
एन160
दोनों
ही
इस
कैटेगरी
की
पॉपुलर
चॉइस
हैं।
आइए,
इन
दोनों
के
बारे
में
जानते
हैं…

कीमत
(Price)

कीमत
हमेशा
खरीदारी
का
पहला
फैक्टर
होती
है।
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
की
एक्स-शोरूम
कीमत
लगभग
1.30
लाख
रुपये
है,
जो
सिंगल
वेरिएंट
में
उपलब्ध
है।
ऑन-रोड
प्राइस
(दिल्ली
में)
करीब
1.50
लाख
रुपये
तक
जाती
है,
जिसमें
RTO,
इंश्योरेंस
और
अन्य
चार्जेस
शामिल
हैं।
वहीं,
बजाज
पल्सर
एन160
तीन
वेरिएंट्स
में
आती
है:
बेस
मॉडल
(ट्विन
डिस्क)
की
एक्स-शोरूम
प्राइस
1.13
लाख
रुपये,
मिड
वेरिएंट
1.23
लाख
और
टॉप-स्पेक
डुअल
चैनल
ABS
USD
फोर्क
वेरिएंट
1.26
लाख
रुपये
है।

स्पेसिफिकेशन
(Specifications)

दोनों
बाइक्स
स्पेसिफिकेशन्स
के
मामले
में
करीब-करीब
बराबर
हैं,
लेकिन
कुछ
अंतर
नोटिसेबल
हैं।
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
का
वजन
145
किग्रा
है,
जो
इसे
हल्का
और
मैन्यूवरेबल
बनाता
है।
इसका
ग्राउंड
क्लीयरेंस
165mm
और
फ्यूल
टैंक
कैपेसिटी
12
लीटर
है।
सीट
हाइट
795mm
होने
से
छोटे
कद
के
राइडर्स
के
लिए
आसान
है।
बजाज
पल्सर
एन160
थोड़ी
हैवी
(154
किग्रा)
है,
ग्राउंड
क्लीयरेंस
165mm
और
फ्यूल
टैंक
14
लीटर
का,
जो
लॉन्ग
राइड्स
में
फायदा
देता
है।
सीट
हाइट
795mm
ही
है।

ब्रेकिंग
में
हीरो
में
फ्रंट
276mm
डिस्क
और
रियर
130mm
ड्रम
(सिंगल
चैनल
ABS)
है,
जबकि
पल्सर
के
टॉप
वेरिएंट
में
फ्रंट
300mm
डिस्क
और
रियर
230mm
डिस्क
(डुअल
चैनल
ABS)
मिलता
है।
सस्पेंशन
में
हीरो
के
फ्रंट
टेलिस्कोपिक
फोर्क
और
रियर
ट्विन
शॉक
हैं,
पल्सर
में
भी
वैसा
ही
लेकिन
टॉप
मॉडल
में
USD
फोर्क्स
हैं।

फीचर्स
(Features)

फीचर्स
के
मामले
में
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
थोड़ा
आगे
है।
इसमें
फुली
डिजिटल
इंस्ट्रूमेंट
क्लस्टर,
ब्लूटूथ
कनेक्टिविटी
के
साथ
हीरो
कनेक्ट
2.0
(नेविगेशन,
कॉल/एसएमएस
अलर्ट्स,
रिमोट
इमोबिलाइजेशन),
USB
चार्जिंग
पोर्ट,
LED
हेडलाइट/टेललाइट,
क्रूज
कंट्रोल,
राइड-बाय-वायर
थ्रॉटल
और
साइड
स्टैंड
कट-ऑफ
सेंसर
जैसे
30+
फीचर्स
हैं।
यह
बाइक
स्मार्ट
और
कनेक्टेड
फील
देती
है।

बजाज
पल्सर
एन160
में
सेमी-डिजिटल
या
फुल
डिजिटल
क्लस्टर
(टॉप
मॉडल
में),
ब्लूटूथ
के
साथ
टर्न-बाय-टर्न
नेविगेशन,
कॉल/एसएमएस
अलर्ट्स,
USB
चार्जिंग,
LED
लाइटिंग
और
थ्री
ABS
मोड्स
(रोड,
रेन,
ऑफ-रोड)
हैं।
पल्सर
का
फोकस
सेफ्टी
पर
ज्यादा
है,
लेकिन
क्रूज
कंट्रोल
जैसी
एडवांस्ड
चीज
मिसिंग
है।

इंजन
(Engine)

दोनों
में
ही
सिंगल-सिलिंडर,
एयर/ऑयल-कूल्ड,
BS6
फेज-2
कंप्लायंट
इंजन
है।
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
में
163.2cc,
4-वॉल्व
इंजन
है,
जो
16.9
PS
पावर
और
14.6
Nm
टॉर्क
देता
है।
ये
5-स्पीड
गियरबॉक्स
के
साथ
स्मूथ
रिवोल्यूशन
और
लोअर
RPM
पर
बेहतर
रिस्पॉन्स
देता
है।
टॉप
स्पीड
128
kmph
है।

बजाज
पल्सर
एन160
में
164.82cc,
2-वॉल्व
इंजन
है,
जो
16
PS
पावर
और
14.65
Nm
टॉर्क
प्रोड्यूस
करता
है।
यह
भी
5-स्पीड
है,
लेकिन
हाई
RPM
पर
ज्यादा
थ्रिल
देता
है।
हीरो
का
इंजन
ज्यादा
रिफाइंड
और
वाइब्रेशन-फ्री
है,
जबकि
पल्सर
का
पावर
डिलीवरी
लीनियर
और
मिड-रेंज
में
मजबूत
है।

माइलेज
(Mileage)

फ्यूल
एफिशिएंसी
कम्यूटर्स
के
लिए
क्रूशियल
है।
हीरो
एक्सट्रीम
160आर
4वी
का
ARAI-क्लेम्ड
माइलेज
48
kmpl
है,
रियल-वर्ल्ड
में
45-48
kmpl
मिलता
है।
इसका
12L
टैंक
550-580
km
रेंज
देता
है।
बजाज
पल्सर
एन160
का
क्लेम्ड
माइलेज
44-59
kmpl
(वेरिएंट
पर
डिपेंड),
रियल
वर्ल्ड
में
45-51
kmpl
के
करीब
है।
14L
टैंक
से
600-700
km
रेंज
मिल
सकती
है।

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