Cheapest
Automatic
Cars
in
India:
कार
खरीदने
वाले
ग्राहकों
के
लिए
ऑटोमैटिक
ट्रांसमिशन
अब
लग्जरी
नहीं,
बल्कि
जरूरत
बन
गया
है।
शहरों
की
भीड़भाड़
वाली
सड़कों
पर
मैनुअल
गियर
बदलना
थकाऊ
हो
सकता
है,
इसलिए
AMT
(ऑटोमेटेड
मैनुअल
ट्रांसमिशन)
या
DCT
जैसे
ऑटोमैटिक
विकल्पों
की
मांग
बढ़
रही
है।
हमारा
ये
आर्टिकल
कम
बजट
में
ऑटोमैटिक
कार
तलाशने
वालों
के
काम
आएगा।
देश
की
सबसे
सस्ती
ऑटोमैटिक
कारों
की
लिस्ट
में
हमने
Maruti
Suzuki
S-Presso,
Maruti
Alto
K10
और
Tata
Punch
को
रखा
है।
आइए,
इन
Affordable
Automatic
Cars
के
बारे
में
जानते
हैं…
Maruti
Suzuki
S-Presso
मारुति
सुजुकी
एस-प्रेसो
भारत
की
सबसे
सस्ती
ऑटोमैटिक
कारों
में
टॉप
पर
है।
इसके
एंट्री-लेवल
एजीएस
(AMT)
वेरिएंट
की
कीमत
मात्र
4.75
लाख
रुपये
है,
जो
इसे
फर्स्ट
टाइम
बायर्स
के
लिए
परफेक्ट
बनाती
है।
इसका
998
सीसी
पेट्रोल
इंजन
68
बीएचपी
पावर
और
91.1
एनएम
टॉर्क
जेनरेट
करता
है,
जो
शहर
की
सड़कों
पर
सिंपल
ड्राइविंग
के
लिए
बेस्ट
है।
ARAI
के
अनुसार,
माइलेज
25.3
किमी/लीटर
है,
जो
इसे
बेहद
इकोनॉमिकल
बनाता
है।
फीचर्स
की
बात
करें
तो,
वीएक्सआई
(ओ)
एजीएस
वेरिएंट
में
7-इंच
टचस्क्रीन
इंफोटेनमेंट
सिस्टम
एपल
कारप्ले
और
एंड्रॉयड
ऑटो
के
साथ
आता
है।
साथ
ही
स्टीयरिंग-माउंटेड
कंट्रोल्स,
कीलेस
एंट्री,
पावर
विंडोज
और
रियर
पार्किंग
सेंसर्स
भी
हैं।
सेफ्टी
के
लिए
डुअल
एयरबैग्स,
एबीएस
विद
ईबीडी,
ईएसपी,
हिल-होल्ड
असिस्ट
और
आईएसओफिक्स
चाइल्ड
सीट
एंकर्स
स्टैंडर्ड
हैं।
Maruti
Alto
K10
मारुति
ऑल्टो
K10
थोड़ी
ज्यादा
सोफेस्टिकेटेड
है।
इसके
एएमटी
वेरिएंट्स
(वीएक्सआई
और
वीएक्सआई+)
की
कीमत
5.71
लाख
से
6
लाख
रुपये
के
बीच
है,
जो
इसे
थोड़ा
महंगा
लेकिन
ज्यादा
रिफाइंड
बनाती
है।
वहीं,
998
सीसी
3-सिलेंडर
पेट्रोल
इंजन
65.7
बीएचपी
और
89
एनएम
टॉर्क
देता
है,
माइलेज
24.9
किमी/लीटर
तक
है।
ये
इंजन
शांत
और
वाइब्रेशन-फ्री
है,
जो
लंबे
सफर
को
आरामदायक
बनाता
है।
फीचर्स
में
एबीएस,
फ्रंट
पावर
विंडोज,
ड्राइवर-पैसेंजर
एयरबैग्स,
पावर
स्टीयरिंग
और
एसी
स्टैंडर्ड
हैं।
हाइयर
वेरिएंट
में
टचस्क्रीन,
रियर
एसी
वेंट्स
और
क्रूज
कंट्रोल
जैसे
ऐड-ऑन्स
मिलते
हैं।
सेफ्टी
में
6
एयरबैग्स
(नए
अपडेट
में)
और
3-पॉइंट
सीटबेल्ट्स
शामिल
हैं।
इसका
कॉम्पैक्ट
साइज
अर्बन
ड्राइविंग
के
लिए
परफेक्ट
है
और
24.9
किमी/लीटर
माइलेज
रनिंग
कॉस्ट
को
न्यूनतम
रखता
है।
Tata
Punch
टाटा
पंच
इन
तीनों
में
सबसे
महंगी
लेकिन
बजट
फ्रेंडली
एसयूवी
है।
इसके
बेस
ऑटोमैटिक
वेरिएंट
(एडवेंचर
एएमटी)
की
कीमत
7.11
लाख
रुपये
से
शुरू
होती
है,
जबकि
हाइयर
वेरिएंट
जैसे
एडवेंचर
प्लस
एएमटी
की
8.37
लाख
तक
जाती
है।
इसका
1199
सीसी
वाला
3-सिलेंडर
रेवोट्रॉन
पेट्रोल
इंजन
86
बीएचपी
पावर
और
113
एनएम
टॉर्क
देता
है,
जो
शहर
और
हाईवे
दोनों
पर
संतुलित
परफॉर्मेंस
देता
है।
एआरएआई
माइलेज
18.8
से
20.09
किमी/लीटर
तक
है।
फीचर
लिस्ट
में
7-इंच
टचस्क्रीन
इंफोटेनमेंट
सिस्टम
(एंड्रॉयड
ऑटो/एपल
कारप्ले),
हार्मन
ऑडियो,
क्रूज
कंट्रोल,
ऑटो
क्लाइमेट
कंट्रोल,
रेन-सेंसिंग
वाइपर्स
और
पुश-बटन
स्टार्ट
शामिल
है।
हाइयर
वेरिएंट्स
में
सनरूफ,
वायरलेस
चार्जर
और
360-डिग्री
कैमरा
जैसे
ऐड-ऑन्स
मिलते
हैं।
सेफ्टी
में
5-स्टार
ग्लोबल
एनकैप
रेटिंग,
एबीएस
विद
ईबीडी,
ईएसपी,
ट्रैक्शन
कंट्रोल
और
हिल-होल्ड
असिस्ट
स्टैंडर्ड
हैं।
पंच
की
बॉक्सी
डिजाइन
और
मजबूत
बिल्ड
क्वालिटी
इसे
खराब
सड़कों
पर
चैंपियन
बनाती
है।
हमारी
सलाह:
सबसे
सस्ती
ऑटोमैटिक
कार
मारुति
एस-प्रेसो
है,
जो
बजट
और
स्टाइल
का
परफेक्ट
बैलेंस
देती
है।
ऑल्टो
K10
रिलायबिलिटी
चाहने
वालों
के
लिए
परफेक्ट
हो
सकती
है,
जबकि
टाटा
पंच
प्रीमियम
फीचर्स,
सेफ्टी
और
एसयूवी
स्टांस
के
लिए
है।
मारुति
का
सर्विस
नेटवर्क
बेहतर
है,
लेकिन
टाटा
की
5-स्टार
सेफ्टी
पंच
को
आगे
रखती
है।
बजट
और
जरूरत
के
हिसाब
से
आप
इनमें
से
किसी
एक
कार
को
चुन
सकते
हैं।