Mahindra
Thar
इंडियन
मार्केट
की
सबसे
ज्यादा
पसंद
की
जाने
वाली
ऑफ-रोड
SUV
है।
थार
अब
क्लासिकल
3-डोर
के
साथ
Roxx
नेमप्लेट
के
साथ
5-Door
ऑप्शन
में
भी
उपलब्ध
है।
लेकिन,
अब
भी
ज्यादातर
ग्राहकों
के
बीच
सबसे
बड़ा
सवाल
यही
है
कि
Thar
3-Door
और
नई
Thar
Roxx
5-Door
में
से
ऑफ-रोडिंग
के
लिए
कौन
ज्यादा
दमदार
है?
आइए
कंपैरिजन
से
कन्फ्यूजन
दूर
करते
हैं।
Mahindra
Thar
3-Door
Vs
Roxx
Price
Comparison:
कौन
ज्यादा
किफायती
बजट
के
लिहाज
से
थार
3-Door
सस्ती
है,
लेकिन
प्रैक्टिकैलिटी
और
फीचर्स
में
Roxx
5-Door
आगे
है।
रॉक्स
की
तुलना
में
3-डोर
थार
करीब
₹2-3
लाख
सस्ता
पड़ता
है,
जो
इसे
सोलो
एडवेंचर्स
के
लिए
आइडियल
बनाता
है।
वहीं,
रॉक्स
की
हाईर
प्राइस
फैमिली
फीचर्स
और
सेफ्टी
रेटिंग
(5-स्टार
भारत
NCAP)
के
लिए
जस्टिफाइड
लगती
है।
| पैरामीटर |
Mahindra Thar 3-Door (एक्स-शोरूम) |
Mahindra Thar Roxx 5-Door (एक्स-शोरूम) |
|
स्टार्टिंग प्राइस |
₹9.99 लाख (AXT RWD डीजल 1.5L) |
₹12.25 लाख (MX1 RWD पेट्रोल) |
|
टॉप वैरिएंट |
₹16.99 लाख (LX हार्ड टॉप 4×4) |
₹22.06 लाख (टॉप AX7L डीजल AT 4×4) |
|
ऑन-रोड प्राइस (दिल्ली) |
₹20.03 लाख से शुरू |
₹26.18 लाख से शुरू |
इंजन
और
परफॉर्मेंस
Mahindra
Thar
3-Door
और
Roxx
में
महिंद्रा
के
ट्रस्टेड
mHawk
और
TGDi
इंजन्स
हैं,
लेकिन
2025
अपडेट्स
के
साथ
रॉक्स
में
हाईर
ट्यूनिंग
है।
रॉक्स
का
2.2L
डीजल
इंजन
ज्यादा
टॉर्कफुल
है,
जो
हाईवे
पर
ओवरटेकिंग
के
लिए
बेस्ट
है।
लेकिन
थार
3-डोर
की
लो-एंड
पावर
डिलीवरी
ऑफ-रोड
क्रॉलिंग
में
बेहतर
काम
करती
है।
एक्सपर्ट्स
का
दावा
है
कि
रॉक्स
की
ट्यूनिंग
स्कॉर्पियो-एन
जैसी
है,
जो
इसे
स्मूद
ड्राइविंग
देती
है।
डिटेल्ड
स्पेसिफिकेन्स
आप
नीचे
देख
सकते
हैं।
| पैरामीटर |
Mahindra Thar 3-Door |
Mahindra Thar Roxx 5-Door |
|
इंजन ऑप्शन्स |
1.5L डीजल (117 PS/300 Nm), 2.0L पेट्रोल (152 PS/300-320 Nm), 2.2L डीजल (132 PS/300 Nm) |
2.0L पेट्रोल (162-177 PS/330-380 Nm), 2.2L डीजल (152-175 PS/330-370 Nm) |
| ट्रांसमिशन |
6MT/6AT, RWD/4WD |
6MT/6AT, RWD/4WD |
|
0-100 kmph |
11-12 सेकंड्स |
9-10 सेकंड्स (हाई टॉर्क के कारण) |
Mahindra
Thar
3-Door
Vs
Roxx
Mileage
फ्यूल
इकॉनमी
के
मामले
में
5-डोर
रॉक्स
आगे
है।
अगर
आप
लॉन्ग
ट्रिप्स
या
डेली
कम्यूटिंग
करते
हैं,
तो
रॉक्स
का
बेहतर
माइलेज
पैसे
बचाएगा।
थार
3-डोर
का
लोअर
माइलेज
का
कारण
ऑफ-रोड
फोकस्ड
ट्यूनिंग
है।
| पैरामीटर |
Mahindra Thar 3-Door |
Mahindra Thar Roxx 5-Door |
|
डीजल माइलेज (ARAI) |
9-11 kmpl (सिटी/हाईवे) |
15.2 kmpl |
|
पेट्रोल माइलेज |
8-10 kmpl |
12.4 kmpl |
|
फ्यूल टैंक |
45 लीटर |
57 लीटर |
ऑफ-रोडिंग
के
लिए
कौन
ज्यादा
बेहतर?
Mahindra
Thar
3-Door
और
Roxx
दोनों
ही
बॉडी-ऑन-फ्रेम
चेसिस
पर
बेस्ड
हैं
और
4×4
सिस्टम
के
साथ
आते
हैं,
लेकिन
शॉर्ट
व्हीलबेस
वाली
थार
ऑफ-रोड
किंग
है।
एक्सपर्ट
रिव्यूज
में
थार
को
प्योर
ऑफ-रोडर्स
के
लिए
रेकमेंड
किया
जाता
है,
जबकि
रॉक्स
फैमिली
एडवेंचर्स
के
लिए।
हमारे
रिव्यू
में
भी
3-डोर
थार
की
शॉर्ट
लेंथ
टाइट
ट्रेल्स
और
रॉक
क्रॉलिंग
के
लिए
परफेक्ट
साबित
हुई
है।
| पैरामीटर |
Mahindra Thar 3-Door |
Mahindra Thar Roxx 5-Door |
|
ग्राउंड क्लीयरेंस |
226 mm |
226 mm |
|
अप्रोच एंगल |
41.2∘ | 41.7∘ |
|
डिपार्चर एंगल |
36∘ | 36.1∘ |
| व्हीलबेस |
2,450 mm (शॉर्ट, बेहतर मैन्यूवर) |
2,850 mm (स्टेबल लेकिन लेस एगाइल) |
|
ऑफ-रोड फीचर्स |
ई-लॉकिंग डिफ, मेन्युअल लॉकिंग डिफ, शिफ्ट-ऑन-फ्लाई 4×4 |
हिल डिसेंट कंट्रोल, 4×4 लो रेंज |
किसे
खरीदना
बेहतर?
अगर
ऑफ-रोडिंग
आपकी
प्रायोरिटी
है
और
ज्यादा
पैसे
भी
नहीं
खर्चेने
है,
तो
महिंद्रा
थार
3-डोर
बेस्ट
चॉइस।
यह
रॉ,
फन
और
अफोर्डेबल
है।
वहीं,
थार
रॉक्स
5-डोर
ज्यादा
स्पेस,
पावर
और
माइलेज
के
साथ
फैमिली
यूजर्स
के
लिए
बेस्ट
ऑप्शन
है।
कुल
मिलाकर,
दोनों
SUVs
अपने-अपने
सेगमेंट
में
बेस्ट
हैं,
लिहाजा
आखिरी
फैसला
आपकी
जरूरतों
पर
जा
ठहरता
है।
आपको
कौन-सी
SUV
पसंद
है,
हमें
कमेंट
में
जरूत
बताएं।