Maruti Suzuki e Vitara Launch on 2 Dec 2025 – Price, Range & Features

Maruti
Suzuki
बहुत
जल्द
ही
EV
खरीदने
के
लिए
तैयार
ग्राहकों
का
इंतजार
खत्म
करने
वाली
है।
कंपनी
ने
घोषणा
कर
दी
है
कि
उनकी
पहली
इलेक्ट्रिक
कार
Maruti
Suzuki
e
Vitara
इंडियन
मार्केट
के
अंदर
2
दिसंबर
2025
को
लॉन्च
होगी।
ये
कार

केवल
भारतीय
बाजार
के
लिए
बनी
है,
बल्कि
गुजरात
के
हंसलपुर
प्लांट
से
एक्सपोर्ट
भी
की
जा
रही
है।
आइए,
इसके
डिजाइन,
फीचर्स,
परफॉर्मेंस,
रेंज
और
कीमत
के
बारे
में
जानते
हैं…

डिजाइन
डिटेल

मारुति
ई-विटारा
का
डिजाइन
ICE
विटारा
से
काफी
मिलता-जुलता
है,
लेकिन
इलेक्ट्रिक
वाहन
होने
के
कारण
इसमें
ज्यादा
फ्यूचरिस्टिक
टच
है।
ये
एक
मस्कुलर
एसयूवी
लुक
वाली
कार
है,
जिसकी
लंबाई
4.27
मीटर
और
व्हीलबेस
2.7
मीटर
है।
सामने
Y-शेप
वाले
वर्टिकल
एलईडी
हेडलैंप्स,
स्मार्ट
ग्रिल
विद
एडाप्टिव
शटर्स,
3-पॉइंट
मैट्रिक्स
एलईडी
डीआरएल्स
और
ब्लैक-आउट
18-इंच
एयरोडायनामिक
अलॉय
व्हील्स
इसे
आकर्षक
बनाते
हैं।

पीछे
3-पॉइंट
मैट्रिक्स
टेल
लैंप्स
और
रूफ
एंड
स्पॉयलर्स
हैं।
कुल
मिलाकर,
ये
हाई-टेक
एडवेंचर
थीम
पर
बेस्ड
है,
जो
शहरी
और
सेमी-अर्बन
दोनों
तरह
के
खरीदारों
को
पसंद
आएगी।
कार
में
10
कलर
ऑप्शन्स
हैं,
जिनमें
4
ड्यूल-टोन
शामिल
हैं।
एयरोडायनामिक्स
को
बेहतर
बनाने
के
लिए
अंडरबॉडी
कवर्स
और
रूफ
स्पॉयलर्स
दिए
गए
हैं,
जो
रेंज
को
बढ़ाने
में
मदद
करेंगे।

फीचर्स

फ्रंट
में
वेंटिलेटेड
सीट्स,
10-वे
इलेक्ट्रिकली
एडजस्टेबल
ड्राइवर
सीट
और
रियर
में
20
डिग्री
तक
रिक्लाइन
होने
वाली
सीट्स
हैं।
पैनोरमिक
सनरूफ,
फुली
ऑटोमेटिक
क्लाइमेट
कंट्रोल,
पीएम
2.5
एयर
केबिन
फिल्टर
और
वायरलेस
चार्जिंग
जैसे
फीचर्स
इसे
लग्जरी
फील
देते
हैं।
इंफोटेनमेंट
सिस्टम
नया
है,
जिसमें
सुजुकी
कनेक्ट
कनेक्टिविटी,
ड्राइविंग
मोड्स
(रेगेन,
स्नो
मोड
सहित),
इलेक्ट्रॉनिक
पार्किंग
ब्रेक
विद
ऑटो
होल्ड
और
360-डिग्री
कैमरा
शामिल
हैं।

सेफ्टी

लेवल-2
एडवैन्स्ड
ड्राइवर
असिस्टेंस
सिस्टम
(ADAS)
इसमें
पहली
बार
आएगा,
जिसमें
ऑटोनॉमस
इमरजेंसी
ब्रेकिंग,
एडाप्टिव
क्रूज
कंट्रोल,
लेन-कीप
असिस्ट
जैसे
फीचर्स
हैं।
सेफ्टी
के
लिए
7
एयरबैग्स,
TPMS,
ESC,
ISOFIX
माउंट्स
और
फ्रंट-रियर
पार्किंग
सेंसर्स
स्टैंडर्ड
हैं।

बैटरी,
मोटर
और
रेंज

मारुति
ई-विटारा
दो
बैटरी
पैक
ऑप्शन
के
साथ
आएगी:
बेस
वेरिएंट
में
48.8
kWh
(या
49
kWh)
और
टॉप
में
61.1
kWh
(या
61
kWh),
दोनों
BYD
की
LFP
केमिस्ट्री
पर
बेस्ड
हैं।
सिंगल
मोटर
FWD
सेटअप
171
hp
पावर
और
192
Nm
टॉर्क
देगा,
जो
0-100
kmph
को
9
सेकंड
से
कम
में
कवर
करेगा।
टॉप
मॉडल
में
ALLGRIP-e
AWD
ऑप्शन
हो
सकता
है,
जिसमें
इंडिपेंडेंट
मोटर्स
प्रत्येक
एक्सल
पर
होंगे
और
ट्रेल
मोड
ट्रैक्शन
बढ़ाएगा।

रेंज
की
उम्मीद
500
km
से
ज्यादा
(टॉप
वेरिएंट
में)
है,
जबकि
बेस
में
344-426
km
के
करीब
हो
सकती
है।
DC
फास्ट
चार्जर
से
0-80%
चार्जिंग
50
मिनट
में
हो
जाएगी।
थ्री-इन-वन
ड्राइव
यूनिट
(मोटर,
इन्वर्टर
और
ट्रांसमिशन
इंटीग्रेटेड)
से
एफिशिएंसी
बढ़ेगी।

प्राइस
और
कंपटीशन

कीमत
की
बात
करें
तो
अनुमानित
रेंज
₹17
लाख
से
₹22.50
लाख
(एक्स-शोरूम)
है,
जो
इसे
अफोर्डेबल
बनाएगी।
यूके
में
इसकी
कीमत
£29,999
से
शुरू
होती
है,
लेकिन
लोकल
प्रोडक्शन
से
भारत
में
सस्ती
होगी।
बुकिंग्स
लॉन्च
के
साथ
शुरू
होंगी
और
डिलीवरी
उसके
बाद।

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