Ultraviolette X47 Review: राइडिंग एक्सपीरियंस, परफॉर्मेंस, फीचर्स और कीमत, 323 KM रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक

Bike Reviews

-Adarsh Kumar


Ultraviolette
X47
Review:

प्रीमियम
इलेक्ट्रिक
टू-व्हीलर
ब्रांड
Ultraviolette
ने
भारत
में
अपनी
नई
इलेक्ट्रिक
मोटरसाइकिल
Ultraviolette
X47
लॉन्च
की
है।
इसकी
एक्स-शोरूम
कीमत
₹2,74,000
रखी
गई
है।
यह
बाइक
दमदार
परफॉर्मेंस,
स्मार्ट
फीचर्स
और
एडवांस
सेफ्टी
के
साथ
सेगमेंट
में
सबसे
खास
और
यूनिक
है।
इसमें
10.3
kWh
की
बैटरी,
तेज
पिक-अप
और
कई
राइडिंग
मोड
दिए
गए
हैं।

X47
अपने
स्पोर्टी
डिजाइन,
डिजिटल
डिस्प्ले
और
फास्ट
चार्जिंग
सपोर्ट
की
वजह
से
बेहद
खास
नजर
आती
है।
लेकिन,
Ultraviolette
X47
की
सबसे
बड़ी
खासियत
है
इसका
हाइपरसेंस
(Hypersense)
रडार
सिस्टम,
जो
कार
मे
मिलने
वाले
ADAS
सिस्टम
की
तरह
काम
करता
है।

Ultraviolette X47 Review

कंपनी
का
कहना
है
कि
यह
बाइक
शहर
की
डेली
राइड
और
वीकेंड
ट्रिप
दोनों
के
लिए
बेहतर
है।
एक
बार
चार्ज
करने
पर
यह
लगभग
323
किमी
तक
चल
सकती
है।
इसलिए
हमने
सोचा
क्यों
ना,
Ultraviolette
X47
को
चलाकर
इसके
खूबियों
और
कमी
आपको
बताया
जाए।

Ultraviolette
X47
Review:
डिजाइन
और
खासियत

Ultraviolette
X47
इलेक्ट्रिक
बाइक
का
डिजाइन
काफी
बोल्ड
और
स्पोर्टी
है।
इसमें
शार्प
LED
हेडलाइट्स,
एयरोडायनामिक
फेयरिंग
और
स्लिक
साइड
पैनल
दिए
गए
हैं।
पीछे
का
हिस्सा
कॉम्पैक्ट
है,
जिससे
बाइक
को
एक
स्पोर्ट्स
लुक
मिलता
है।

Ultraviolette X47 Review

इसका
डिजिटल
डिस्प्ले
बड़ा
और
साफ
है,
जिसमें
स्पीड,
बैटरी
लेवल,
रेंज
और
राइडिंग
मोड
जैसी
जानकारी
मिलती
है।
बाइक
की
बॉडी
में
अच्छे
क्वालिटी
का
मटेरियल
इस्तेमाल
किया
गया
है,
जिससे
प्रीमियम
फिनिश
मिलता
है।

X47
में
चौड़े
हैंडलबार
और
आरामदायक
सीट
दी
गई
है।
इसका
डिजाइन
हाई
स्पीड
पर
भी
बेहतर
बैलेंस
और
स्टेबिलिटी
देता
है।
कुल
मिलाकर
यह
सेगमेंट
की
सबसे
स्टाइलिश
बाइक
में
से
एक
है।

Ultraviolette X47 Review

Ultraviolette
X47
Review:
परफॉर्मेंस
और
पावर

X47
में
10.3
kWh
लिथियम-आयन
बैटरी
और
इलेक्ट्रिक
मोटर
है,
जो
40
hp
की
पावर
और
100
Nm
टॉर्क
जेनरेट
करता
है।
यह
बाइक
0-60
किमी/घंटा
की
स्पीड
सिर्फ
2.7
सेकेंड
में
पकड़
सकती
है
और
0-100
किमी/घंटा
की
स्पीड
8.1
सेकेंड
में।
इसकी
टॉप
स्पीड
200
किमी/घंटा
है।
रेंज
की
बात
करें
तो
इको
मोड
में
लगभग
323
किमी
और
स्पोर्ट
मोड
में
करीब
250
किमी
तक
चलती
है।

Ultraviolette
X47
Review:
फीचर्स
और
सेफ्टी

अल्ट्रावॉयलेट
X47
इलेक्ट्रिक
बाइक
में
फुल-कलर
TFT
डिस्प्ले,
ब्लूटूथ
कनेक्टिविटी
और
नेविगेशन,
कीलेस
स्टार्ट
और
रिजनरेटिव
ब्रेकिंग,
राइड
एनालिटिक्स,
डुअल-चैनल
ABS
और
ट्रैक्शन
कंट्रोल,
LED
लाइटिंग्स
जैसे
फीचर्स
मिलते
हैं।

Ultraviolette X47 Review

Ultraviolette
X47
की
कीमत

इस
इलेक्ट्रिक
मोटरसाइकिल
की
कीमत
2.74
लाख
रुपये
(एक्स-शोरूम)
रखी
गई
है।
जबकि
शुरुआती
1,000
ग्राहकों
इसे
2.49
लाख
की
आकर्षक
कीमत
पर
खरीद
सकते
हैं।
X47
की
बुकिंग
देश
के
बड़े
शहरों
में
शुरू
हो
गई
है
और
डिलीवरी
जल्द
शुरू
होगी।
बाजार
में
इसका
मुकाबला
Revolt
RV400
और
Tork
Kratos
जैसे
इलेक्ट्रिक
बाइक्स
से
है।

यह
बाइक
खासकर
उन
लोगों
को
ध्यान
में
रखकर
बनाई
गई
है
जो
स्टाइल,
परफॉर्मेंस
और
ईको-फ्रेंडली
राइडिंग
चाहते
हैं।
अपनी
रेंज,
स्पीड
और
फीचर्स
की
वजह
से
X47
भारतीय
इलेक्ट्रिक
बाइक
मार्केट
में
एक
दमदार
ऑप्शन
बनकर
आई
है।

Ultraviolette X47 Review

Ultraviolette
X47
Review:
चलाने
में
कैसी
है
इलेक्ट्रिक
बाइक

यह
बाइक
10.3
kWh
बैटरी
के
साथ
आती
है,
जो
टॉप
वेरिएंट
में
323
किमी
तक
की
रेंज
देती
है।
इसमें
आपको
40
hp
पावर
और
610
Nm
व्हील
टॉर्क
मिलता
है।
जब
हमने
इसे
पहली
बार
चलाया
तो
सबसे
पहले
ध्यान
खींचने
वाली
चीज
थी
एक्सेलेरेशन।
यह
बाइक
बहुत
तेज
है।
सिर्फ
2.7
सेकेंड
में
0-60
किमी/घंटा
और
8.1
सेकेंड
में
0-100
किमी/घंटा
पकड़
लेती
है।
सड़क
पर
इसका
पिक-अप
बहुत
शार्प
लगता
है।

जैसे
F77
में
राइडिंग
मोड
मिलते
हैं,
वैसे
ही
इसमें
भी
तीन
मोड
हैं

Glide,
Combat
और
Ballistic।
खासकर
Ballistic
Mode
में
इसका
परफॉर्मेंस
कमाल
का
है।
जैसे
ही
थ्रॉटल
घूमाते
हैं,
तुरंत
पावर
पिकअप
फील
होता
है।
इस
मोड
में
आप
टॉप
स्पीड
145
किमी/घंटा
तक
चल
सकते
हैं।

Ultraviolette X47 Review

खासतौर
पर
Ultraviolette
X47
की
राइडिंग
पोजीशन
हमें
बहुत
पसंद
आई।
यह
बिल्कुल
अप-राइट
और
आरामदायक
है।
लंबे
समय
तक
चलाने
पर
भी
थकान
महसूस
नहीं
होती।
इसे
crossover
कहा
जा
सकता
है,
क्योंकि
खराब
रास्तों
पर
भी
इसे
आसानी
से
चला
सकते
हैं।
इसकी
ग्राउंड
क्लीयरेंस
बैटरी
को
स्पीड
ब्रेकर
और
गड्ढों
से
बचाती
है।

सीट
भी
आरामदायक
है।
ज्यादातर
भारतीय
राइडर
के
लिए
सीट
हाइट
समस्या
नहीं
बनेगा।
हाईवे
पर
भी
Ultraviolette
X47
बिना
वाइब्रेशन
स्मूद
और
स्टेबल
रहती
है।
सस्पेंशन
भी
अपना
काम
बहुत
अच्छे
से
करता
है।
खराब
सड़कों
पर
भी
जोर
का
झटका
महसूस
नहीं
होता।
ट्रैक
पर
कॉर्नरिंग
के
दौरान
भी
बाइक
ठीक-ठाक
स्टेबिलिटी
देती
है।

अगर
पीछे
कोई
सवारी
बैठा/बैठी
है
तो
ज्यादा
जगह
नहीं
मिलती।
और
अगर
आप
सामान
ले
जाना
चाहते
हैं,
तो
इसके
लिए
अलग
से
लगैज
कैरियर
या
प्लेट
लगानी
होगी।

अब
आते
हैं,
Ultraviolette
X47
के
रेडार
टेक्नोलॉजी
पर,
जो
हमें
बहुत
इम्प्रेसिव
लगी।
खासतौर
पर
ब्लाइंड
स्पॉट
मॉनिटरिंग,
लेन
चेंज
असिस्ट,
रियर
कोलिजन
वार्निंग
और
ओवरटेक
अलर्ट
फीचर्स
काफी
अच्छे
से
काम
करते
हैं।
इसके
लिए
हमें
ट्रैक
पर
डेमो
भी
दिया
गया।
इसमें
एक
सेकेंडरी
डिस्प्ले
है,
जो
काफी
क्लियर
है
और
डैशकैम
की
तरह
भी
काम
करता
है।

शुरुआत
में
लगा
कि
कॉर्नर
पर
स्पीड
कंट्रोल
कैसे
करेंगे,
क्योंकि
EV
में
इंजन
ब्रेकिंग
नहीं
होती।
लेकिन
इसका
रीजनरेटिव
ब्रेकिंग
सिस्टम
बहुत
अच्छा
काम
करता
है।
जैसे
ही
आप
थ्रॉटल
छोड़ते
हैं,
यह
स्पीड
को
आराम
से
कम
कर
देता
है।

सौ
बात
की
एक
बात

कुल
जमा
बात
ये
है
कि

Ultraviolette
X47

अपनी
कीमत
के
हिसाब
से
पूरी
तरह
से
पैसा
वसूल
डील
है।
राइडिंग
अनुभव,
फीचर्स
और
टेक्नोलॉजी
को
देखते
हुए
यह
प्रीमियम
इलेक्ट्रिक
बाइक
बाजार
में
एक
बेहतर
ऑप्शन
बनेगी।

English summary

Ultraviolette x47 electric bike review hindi check features range safety details

Story first published: Tuesday, September 30, 2025, 12:00 [IST]

SHARE :

Leave a Comment