Four Wheelers
oi-Ram Mohan Mishra
Upcoming
SUVs
2026:
इंडियन
ऑटो
मार्केट
में
मिड-साइज
एसयूवी
सेगमेंट
के
अंदर
Hyundai
Creta
का
राज
है।
पिछले
10
सालों
से
ये
कार
अपनी
शानदार
डिजाइन,
फीचर्स
और
परफॉर्मेंस
के
दम
पर
बिक्री
के
चार्ट
पर
टॉप
पर
बनी
हुई
है।
हालांकि,
2026
में
इसकी
बादशाहत
को
चुनौती
देने
के
लिए
तीन
नई
कारें
मार्केट
में
उतरने
वाली
हैं।
इसमें
Tata
Sierra,
New
Gen
Kia
Seltos
और
New
Renault
Duster
का
नाम
शामिल
है।
आइए,
इन
तीनों
Upcoming
SUVs
के
बारे
में
जानते
हैं..
Tata
Sierra
सबसे
पहले
टाटा
सिएरा
की
बात
करते
हैं।
टाटा
मोटर्स
का
ये
आइकॉनिक
नाम
1991
से
भारतीय
बाजार
में
लोकप्रिय
रहा
है,
जो
अब
2026
में
एकदम
नए
अवतार
में
लौट
रहा
है।
रिपोर्ट्स
के
मुताबिक,
सिएरा
का
इलेक्ट्रिक
वर्जन
सबसे
पहले
लॉन्च
होगा,
जो
फाइनेंशियल
ईयर
2026
की
शुरुआत
में
मार्केट
में
आएगा।
यह
ईवी
दो
बैटरी
पैक
ऑप्शन
के
साथ
आएगी,
जिसमें
500
किलोमीटर
से
ज्यादा
की
रेंज
मिलेगी।
इसके
बाद
आईसीई
(पेट्रोल-डीजल)
वर्जन
लॉन्च
होगा।
डिजाइन
की
बात
करें
तो
सिएरा
का
बॉक्सी
सिल्हूट
पुराने
मॉडल
को
याद
दिलाएगा,
लेकिन
मॉडर्न
टच
के
साथ
बड़े
ग्लास
एरिया,
एलईडी
हेडलैंप्स
और
रूफ
रेल्स
नए
मॉडल
का
हिस्सा
होंगे।
इंटीरियर
में
थ्री-स्क्रीन
सेटअप
(ड्राइवर
डिस्प्ले,
इंफोटेनमेंट
और
पैसेंजर
स्क्रीन),
लेवल-2
एडास,
वेंटिलेटेड
सीट्स,
पैनोरमिक
सनरूफ
और
हार्मन
साउंड
सिस्टम
जैसे
फीचर्स
होंगे।
पावरट्रेन
में
1.5-लीटर
नेचुरली
एस्पिरेटेड
पेट्रोल,
1.5-लीटर
टर्बो
पेट्रोल
(170
एचपी)
और
2.0-लीटर
डीजल
(170
एचपी,
350
एनएम)
इंजन
मिलेंगे।
कीमत
20-25
लाख
रुपये
(एक्स-शोरूम)
के
बीच
रहेगी।
सिएरा
क्रेटा
को
अपनी
रेट्रो-मॉडर्न
अपील
और
ईवी
ऑप्शन
से
चुनौती
देगी,
खासकर
उन
कस्टमर्स
को
जो
सस्टेनेबल
ड्राइविंग
चाहते
हैं।
New
Gen
Kia
Seltos
अगली
कार
न्यू
जेनरेशन
किआ
सेल्टोस
है,
जो
क्रेटा
की
सबसे
बड़ी
प्रतिद्वंद्वी
रही
है।
वर्तमान
मॉडल
पहले
से
ही
सेगमेंट
में
टॉप-3
में
है,
लेकिन
2026
की
शुरुआत
में
आने
वाली
यह
नई
सेल्टोस
इसे
और
मजबूत
बनाएगी।
ग्लोबल
डेब्यू
जनवरी
2026
में
होगा,
जबकि
भारत
में
फरवरी-मार्च
तक
लॉन्च
की
उम्मीद
है।
डिजाइन
में
किआ
की
‘ओपोजिट्स
यूनाइटेड’
फिलॉसफी
दिखेगी।
इसमें
स्लिम
वर्टिकल
एलईडी
डीआरएल्स,
बड़ा
ग्रिल,
रीडिजाइन
बंपर
और
कनेक्टेड
टेललाइट्स
शामिल
हैं।
इंटीरियर
में
डैशबोर्ड
रीडिजाइन,
न्यू
अपहोल्स्ट्री,
डुअल
10.25-इंच
स्क्रीन्स,
वायरलेस
चार्जिंग
और
लेवल-2
एडास
जैसे
फीचर्स
मिलेंगे।
पावरट्रेन
में
मौजूदा
1.5-लीटर
पेट्रोल
(115
एचपी),
1.5-लीटर
टर्बो
पेट्रोल
(160
एचपी)
और
1.5-लीटर
डीजल
(116
एचपी)
बरकरार
रहेंगे,
लेकिन
हाइब्रिड
वर्जन
2027
में
आएगा।
ये
1.5-लीटर
नैचुरली
एस्पिरेटेड
पेट्रोल
को
इलेक्ट्रिफाई
करेगा।
सस्पेंशन
में
मल्टी-लिंक
रियर
मिलेगा,
जो
राइड
क्वालिटी
सुधारेगा।
कीमत
12-21
लाख
रुपये
के
बीच
रहेगी।
सेल्टोस
क्रेटा
को
अपनी
प्रीमियम
फील,
कनेक्टेड
टेक
(अलेक्सा
इंटीग्रेशन)
और
हाइब्रिड
फ्यूचर
से
टक्कर
देगी।
किआ
का
फोकस
सेफ्टी
पर
भी
रहेगा,
क्योंकि
वर्तमान
मॉडल
को
क्रैश
टेस्ट
में
सुधार
की
जरूरत
है।
ये
एसयूवी
न
सिर्फ
क्रेटा,
बल्कि
टाटा
सिएरा
को
भी
चैलेंज
करेगी,
खासकर
अर्बन
बायर्स
के
बीच।
2026
Renault
Duster
तीसरी
और
आखिरी
कार
नई
रेनॉल्ट
डस्टर
है,
जो
2012
में
कॉम्पैक्ट
एसयूवी
सेगमेंट
को
जन्म
देने
वाली
थी।
चार
साल
के
गैप
के
बाद
ये
2026
में
धमाकेदार
कमबैक
करेगी।
लॉन्च
मार्च
2026
तक
हो
सकता
है
और
प्रोडक्शन
सितंबर
2025
से
चेन्नई
प्लांट
में
शुरू
होगा।
डिजाइन
में
रग्ड
लुक,
वी-शेप्ड
टेललाइट्स,
नॉच्ड
स्पॉइलर
और
बॉक्सी
स्टांस
है।
उम्मीद
है
कि
इंडिया
स्पेसिफिक
वर्जन
में
वर्टिकल
एलईडी
टेललाइट्स
और
नए
अलॉय
व्हील्स
मिलेंगे।
इंटीरियर
में
10.1-इंच
टचस्क्रीन
(वायरलेस
एंड्रॉइड
ऑटो,
एपल
कारप्ले),
7-इंच
डिजिटल
क्लस्टर,
वायरलेस
चार्जिंग,
पैनोरमिक
सनरूफ,
डुअल-जोन
क्लाइमेट
कंट्रोल
और
आर्कामिस
साउंड
सिस्टम
जैसे
फीचर्स
होंगे।
सेफ्टी
में
6
एयरबैग्स,
360-डिग्री
कैमरा,
ईएससी
और
एडास
स्टैंडर्ड
मिलेंगे।
पावरट्रेन
में
1.0-लीटर
टर्बो
पेट्रोल
(120
एचपी),
1.2-लीटर
टर्बो
पेट्रोल
(140
एचपी)
और
1.6-लीटर
हाइब्रिड
पेट्रोल
(170
एचपी)
ऑप्शंस
होंगे,
सीएनजी
वर्जन
भी
संभव।
ट्रांसमिशन
में
6-स्पीड
मैनुअल
और
सीवीटी
मिलेगा।
कोई
डीजल
इंजन
नहीं
होगा।
कीमत
10-18
लाख
रुपये
के
बीच
रहेगी,
जो
इसे
क्रेटा
(11-20
लाख)
से
सस्ता
बनाएगी।
डस्टर
क्रेटा
को
अपनी
वैल्यू-फॉर-मनी
अपील,
हाइब्रिड
टेक
और
7-सीटर
बिगस्टर
वर्जन
से
चुनौती
देगी।
हालांकि,
इंटरनेशनल
मॉडल
को
यूरो
एनकैप
में
3-स्टार
रेटिंग
मिली
है,
इसलिए
भारत
में
सेफ्टी
अपग्रेड
जरूरी
होगा।
English summary
Upcoming suvs 2026 tata sierra kia seltos renault duster vs hyundai creta
Story first published: Saturday, October 4, 2025, 10:00 [IST]